क्या पीरियड्स के दौरान हनुमान चालीसा पढ़ सकते हैं?

हिंदू धर्म में ऐसा कोई विशेष नियम या प्रतिबंध नहीं है जो मासिक धर्म के दौरान हनुमान चालीसा या किसी अन्य प्रार्थना या शास्त्र को पढ़ने पर रोक लगाता हो। हालांकि, कुछ लोग व्यक्तिगत वरीयता या सांस्कृतिक परंपरा के मामले में मासिक धर्म चक्र के दौरान कुछ रीति-रिवाजों और प्रथाओं का पालन करते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मासिक धर्म एक प्राकृतिक शारीरिक प्रक्रिया है और हिंदू धर्म में इसे अशुद्ध या अशुद्ध नहीं माना जाता है। महिलाओं को अपने विश्वास का अभ्यास करने और मासिक धर्म के दौरान सामान्य रूप से अपनी दैनिक गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, कुछ अनुष्ठानों और प्रथाओं के अपवाद के साथ जिसमें देवताओं या पवित्र वस्तुओं के साथ शारीरिक संपर्क शामिल होता है।

इसलिए, यदि आप अपने मासिक धर्म के दौरान हनुमान चालीसा पढ़ने में सहज हैं, तो ऐसा करने के लिए कोई धार्मिक निषेध नहीं है। आखिरकार, मासिक धर्म के दौरान हनुमान चालीसा या किसी अन्य प्रार्थना को पढ़ने का निर्णय एक व्यक्तिगत पसंद है और यह आपके आराम स्तर और व्यक्तिगत विश्वासों पर आधारित होना चाहिए। मैं आपसे कुछ पूछना चाहता था। क्या आप मासिक धर्म के दौरान खाना बंद कर देती हैं? क्या आप सोना बंद कर देते हैं? क्या आप अपनी दैनिक गतिविधियों को करना बंद कर देते हैं? क्या आप सोशल मीडिया खातों को स्क्रॉल करना बंद कर देते हैं या अपनी पसंदीदा श्रृंखला देखना बंद कर देते हैं?

यदि आपकी अवधि में, किसी तरह आपका दुर्भाग्य या संकट चल रहा है, तो क्या आप अपनी मदद के लिए भगवान का आह्वान नहीं करेंगे?
यदि नहीं, हीं तो आप मासिक धर्म के दौरान हनुमान चालीसा पढ़ना क्यों बंद कर देंगी? यदि आप माहवारी चक्र को एक रोग के रूप में मानते हैं, तो भी आपको अपना नामजप उसी तरह जारी रखना चाहिए जैसे आप अन्य बीमारी के दौरान करते हैं।

You may also like,

Leave a Comment

You cannot copy content of this page